• Post last modified:January 8, 2019
  • Reading time:4 mins read
  • Post author:
  • Post comments:0 Comments

12th Biology question paper with answer in Hindi

Biology question paper with answer in Hindi
Biology question paper in Hindi

Biology (set-1)


लघु
उत्तरीय प्रश्न (उत्तर के साथ)                         2अंक

                                                                        प्रश्न की संख्या-26

For class 12th
                                   
                                                                       

1. एंडोस्पर्म का कार्य क्या है?
Ans:-यह भ्रूण को पोषण प्रदान करता है। एंडोस्पर्म डबल निषेचन के कारण बनता है, जब एक male युग्मक embryosec के secondary nucleus के साथ फ़्यूज़ होता है तो ट्रिपलोइड एंडोस्पर्म बनता है, जो विकासशील भ्रूण को पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें मातृ और पैतृक गुणसूत्र होते हैं।

2. दोहरा निषेचन क्या है?
Ans:-डबल निषेचन फूल पौधोंएंजियोस्पर्म ) का एक जटिल निषेचन तंत्र है। इस प्रक्रिया में दो पुरुष युग्मकों (शुक्राणु) के साथ एक महिला गैमेटोफाइट ( मेगामेटोमोफाइट , जिसे भ्रूण की थैली भी कहा जाता है) का शामिल होना शामिल है। यह तब शुरू होता है जब एक परागकण carpel के stigma पर जाता है।, एक फूल की मादा प्रजनन संरचना। परागकण फिर नमी लेता है और अंकुरण करना शुरू कर देता है , एक पराग नलिका बनाता है जो style के माध्यम से अंडाशय की ओर फैलता है।पराग नलिका की नोक फिर अंडाशय में प्रवेश करती है और ovule में माइक्रोपाइल के माध्यम से प्रवेश करती है। पराग नलिका मेगामामेटोफाइट में दो शुक्राणुओं को छोड़ने के लिए आगे बढ़ती है।
ओव्यूल्स में अगुणित कोशिका संख्या में 8 हैं, 3 + 2 + 3 (ऊपर से नीचे) अर्थात 3 एंटीपोडल कोशिकाओं, 2 ध्रुवीय केंद्रीय कोशिकाओं, 2 synergids और 1 अंडा सेल के रूप में व्यवस्थित होते हैं। एक शुक्राणु अंडे की कोशिका को निषेचित करता है और दूसरा शुक्राणु मेगामागमोफाइट की बड़ी केंद्रीय कोशिका के दो ध्रुवीय नाभिक के साथ जुड़ता है। अगुणित शुक्राणु और अगुणित अंडाणु एक द्विगुणित युग्मज का निर्माण करते हैं, इस प्रक्रिया को syngamy कहा जाता है, जबकि अन्य शुक्राणु और मेगामेटोफाइट के बड़े केंद्रीय सेल के दो अगुणित ध्रुवीय नाभिक एक ट्रिपलोइड नाभिकट्रिपल फ्यूजन ) बनाते हैं। कुछ पौधे पॉलीप्लॉइड नाभिक का निर्माण कर सकते हैं। गैमेटोफाइट की बड़ी कोशिका फिर एंडोस्पर्म में विकसित होगी,यह एक पोषक तत्व युक्त ऊतक जो विकासशील भ्रूण को पोषण प्रदान करता है। अंडाशय, अंडाशय के आसपास, फल में विकसित होता है, जो बीज की रक्षा करता है और उन्हें फैलाने का कार्य कर सकता है।

3. क्यों वानस्पतिक प्रजनन (vegetative reproduction) को एक प्रकार का अलैंगिक प्रजनन भी माना जाता है।
Ans:-वानस्पतिक प्रजनन को अलैंगिक प्रजनन भी माना जाता है क्योंकि, वानस्पतिक प्रजनन गैमीटेस के गठन और संलयन के बिना एक ही parent द्वारा संतानों के उत्पादन होता है,। संतान, एक ही parent से अपनी सभी आनुवंशिक सामग्री प्राप्त करती है, इसलिए दोनों एक-दूसरे के समान हैं और इसे क्लोन कहा जाता है, इसलिए वनस्पति प्रजनन को अलैंगिक प्रजनन भी माना जाता है

4. पॉलिप्लोइडी को परिभाषित करें।
Ans:-क्रोमोज़ोम (Chromosome) सभी वनस्पतियों प्राणियों की कोशिकाओं में पाये जाने वाले तंतु रूपी पिंड होते हैं, जो कि सभी आनुवांशिक गुणों को निर्धारित संचारित करते हैं। प्रत्येक प्रजाति में गुणसूत्रों की संख्या निश्चित रहती हैं।अधिकांश जंतुओं की प्रत्येक कोशिका में गुणसूत्रों के दो एकात्म कुलक होते हैं। परिपक्व लिंगकोशिकाओं (mature sex-cells) में एक कुलक रह जाता है। ऐसे प्राणी और कोशिकाएँ द्विगणित (diploid) होते हैं, परंतु कुछ प्राणियों, विशेषत: पौधों, में दो से अधिक कुलक गुणसूत्रों के होते हैं यह बहुगुणित (polyploid) कहे जाते हैं।


5. बहुविकल्पी क्या हैं?
Ans:-मल्टीपल एलीलिज़्म वह अवस्था होती है जब एक character or trait एक एकल आनुवंशिक स्थान पर कई एलील द्वारा नियंत्रित होता है। इसे बहुविकल्पी कहा जाता है। जैसे मानव का रक्त समूह

6. डीएनए और आरएनए के बीच दो मुख्य अंतर दें।
Ans:-
                DNA
                      RNA
1. डीएनए डबल stranded है।
1. आरएनए एकल stranded है।
2. DNA में नाइट्रोजनीस बेस एडेनिन (A), ग्वानिन (G), साइटोसिन (C), थाइमिन (T)
2. RNA में नाइट्रोजनस बेस एडेनिन (A), ग्वानिन (G), साइटोसिन (C), uracil (U) है।
3. DNA में डीऑक्सीराइबोज शुगर होता है।
3. आरएनए में राइबोज शुगर होता है।


7. ओकाज़ाकी टुकड़े क्या हैं और कौन से एंजाइम उनसे जुड़ते हैं?
Ans:-डीएनए की प्रतिकृति के दौरान, प्रमुख स्ट्रैंड (5’-3 ’) पर प्रतिकृति लगातार होती रहती है। लेकिन लैगिंग स्ट्रैंड (3’-5’) पर प्रतिकृति टुकड़े में होती है। लैगिंग स्ट्रैंड के इस टुकड़े को ओकाजाकी टुकड़े कहा जाता है। यह टुकड़े डीएनए लिगेज एंजाइम द्वारा जुड़ जाते हैं।
                                   
8. ऑपेरॉन को परिभाषित करें
Ans:-जीनों का एक समन्वय समूह जो एक साथ transcribe होता है और एक चयापचय पथ को एक इकाई के रूप में विनियमित करता है, जिसे ऑपेरॉन कहा जाता है। जैसे- Lac ऑपेरॉन, ट्रिप्टोफैन ऑपेरॉन

9. रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन क्या है?
Ans:-आरएनए टेम्पलेट से पूरक डीएनए (सीडीएनए) बनाने की प्रक्रिया को रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन कहा जाता है। यह प्रक्रिया एक एंजाइम रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस द्वारा प्रेरित होता है।

10. पेप्टाइड बांड क्या हैं?
Ans:-पेप्टाइड बॉन्ड दो अमीनो एसिड अणुओं के बीच एक रासायनिक बंधन होता है जब एक अमीनो एसिड का कार्बोक्सिल समूह दूसरे एमिनो एसिड के एमिनो समूह के साथ प्रतिक्रिया करता है, पेप्टाइड बांड बनता है। जो पानी के एक अणु (H2O) को छोड़ता है।

11. टिशू कल्चर से आपका क्या मतलब है?
Ans:-ऊतक संवर्धन, जैविक अनुसंधान की एक विधि जिसमें एक जानवर या पौधे से ऊतक के टुकड़े एक कृत्रिम वातावरण में स्थानांतरित किए जाते हैं जिसमें वे जीवित और कार्य करना जारी रख सकते हैं। cultured ऊतक में एकल कोशिका, कोशिकाओं की एक आबादी या एक अंग का एक हिस्सा या पूरा हिस्सा शामिल हो सकता है


12. कुछ आनुवंशिक रूप से इंजीनियर फसल पौधों का नाम बताइए
Ans:-Golden Rice, Flavr Savr tomato, Bt cotton, Corn, Soybeans, Cotton, Alfalfa, Sugar Beets, Squash/Zucchini

13. एपीकल्चर और सेरीकल्चर क्या है?
Ans:-एपिकल्चर: मधुमक्खी पालन (या एपिकल्चर) मधुमक्खी कालोनियों का रखरखाव है, जो आमतौर पर मानव निर्मित पित्ती में होता है।
सेरीकल्चर: सेरीकल्चर, कैटरपिलर (लार्वा) बढ़ाने के माध्यम से कच्चे रेशम का उत्पादन, विशेष रूप से घरेलू रेशम कीट (बॉम्बेक्स मोरी) सेरीकल्चर कहे जाते हैं।

14. बेसिलस थुरिंगेंसिस के बारे में क्या खास है?
Ans:-बेसिलस थुरिंगिएन्सिस (या बीटी) एक ग्राम-पॉजिटिव, मिट्टी में रहने वाला जीवाणु है, जिसे आमतौर पर जैविक कीटनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है। स्पोरुलेशन के दौरान, कई बीटी उपभेदों क्रिस्टल प्रोटीन (प्रोटीनयुक्त निष्कर्ष) का उत्पादन करते हैं, जिसे δ-endotoxins कहा जाता है, जिसमें कीटनाशक कार्रवाई होती है। कीटनाशकों के रूप में उनका उपयोग किया है, हाल ही में आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के लिए

15. बायोपाइरेसी से आपका क्या अभिप्राय है?
Ans:-बायोपाइरेसी स्वाभाविक रूप से होने वाली आनुवंशिक सामग्री या जैव रासायनिक सामग्री का व्यावसायिक रूप से शोषण करने का प्रयास है। स्वदेशी लोगों या उन देशों की क्षतिपूर्ति के बिना जहां से सामग्री या उनका ज्ञान प्राप्त किया जाता है।

16. जीन थेरेपी क्या है?
Ans:-आनुवंशिक विकारों को ठीक करने के लिए लापता या दोषपूर्ण जीन के स्थान पर कोशिकाओं में सामान्य जीन की introduction को जीन थेरेपी के रूप में जाना जाता है।

17. टीके क्या हैं?
Ans:-एक रोग या सिंथेटिक विकल्प के प्रेरक एजेंट से तैयार एक एंटीजेनिक पदार्थ, जो एक या कई बीमारियों के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है टीका के रूप में जाना जाता है।

18. सूक्ष्म जीवों द्वारा उत्पादित कुछ एंटीबायोटिक्स का नाम बताइए।
Ans:- (a) Penicillin- Penicillium chrysogenum
(b) Cephalosporin- Cephalosporium acremonium
(c) Erythromycin- Streptomyces erythreus
(d) Streptomycin- Streptomyces griseus
(e) Tetracycline- Streptomyces rimosus

19. transformation और transduction के बीच अंतर क्या हैं?
Ans:-
transformation
transduction
1. Direct uptake and incorporation of exogenous genetic material from its surroundings through the cell membrane 
1. Transfer of genetic material from donor to recipient bacteria through a bacteriophage.
2. Uses chemical transformation, electroporation, and particle bombardment.
1. Process whereby foreign DNA is introduced into another cell via a viral vector.


20. चार एंटीबायोटिक उत्पादक जीवों का नाम दें।
Ans:- (a)Penicillium chrysogenum
(b)Cephalosporium acremonium
(c)Streptomyces erythreus
(d)Streptomyces griseus
(e)Streptomyces rimosus

21. रेट्रोवायरस क्या है?
Ans:-एक रेट्रोवायरस एक वायरस है जिसके जीन डीएनए के बजाय आरएनए में एन्कोडेड होते हैं। रेट्रोवायरस अपने single stranded आरएनए को डबल stranded डीएनए में बदलने के लिए रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस का उपयोग करते हैं E.g., HIV

22. डीएनए probe क्या है?
Ans:-डीएनए probe संकरण द्वारा पूरक न्यूक्लिक एसिड सीक्वेंस (लक्ष्य अनुक्रम) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए गए एकल stranded डीएनए के स्ट्रेच हैं। डीएनए probe आमतौर पर रेडियोधर्मी आइसोटोप से लेबल की जाती है,

23. सिम्बायोसिस क्या है? सहजीवन के दो प्रकार के नाम।
Ans:-करीबी शारीरिक संघ में रहने वाले दो अलग-अलग जीवों के बीच बातचीत, आमतौर पर दोनों के लाभ के लिए। यह सिम्बायोसिस के रूप में जाना जाता है।
 जैसे – Mutualism, कॉमन्सलिस्म

24. पारिस्थितिक पिरामिड के दो प्रकारों का नाम बताइए।
Ans:-(i)Pyramid of number
(ii)Pyramid of energy

25. पारिस्थितिक तंत्र के जैविक घटक क्या हैं?
पारिस्थितिकी तंत्र के तीन जैविक घटक हैं: –
Ans:-(a) निर्माता- ऑटोट्रॉफ़िक जीव
(b) उपभोक्ता- हेटरोटोफ़िक जीव
(c) डीकंपोजर- सूक्ष्मजीव

26.मानव अपरा द्वारा स्रावित हार्मोन का नाम बताइए।
Ans:-(i) hCG
(ii) hPL
(ii) Estrogen

Leave a Reply